Header Ads Widget

TRAI Reduced NCF Charges | TRAI New Tariff Order 2020 | 200 Channels in just 130/- Month | ट्राई ने घटाए चैनल्स के दाम

  TRAI Reduced NCF Charges | TRAI New Tariff Order 2020

TRAI Reduced NCF Charges, TRAI New Tariff Order 2020,
TRAI Reduced NCF Charges | TRAI New Tariff Order 2020


आम ग्राहक भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण ट्राई Telecom Regulatory Authority of India द्वारा डीटीएच एवं केबल टीवी DTH and Cable TV के लिए तैयार किए गए टैरिफ ऑडर TRAI Tariff Order से काफी परेशान हो गया था, क्योंकि इससे कही न कही टीवी चैनल्स TV Channels को देखने के लिए हर महीने का मासिक शुल्क बढ़ता जा रहा था और चैनल्स कम देखने को मिल रहे थे। इस मामले को लेकर ट्राई TRAI के पास ढेरो शिकायते दर्ज हो रही थी ताकि इस टैरिफ नियम TRAI Tariff Rule में कुछ बदलाव किया जाए और हर महीने के टीवी बिल में कुछ राहत मिल सके। इस मामले को गंभीरता से देखते हुए ट्राई ने यह फैसला लिया है कि 15 जनवरी 2020 से नए टैरिफ ऑडर को लागू किया जाएगा, जिससे ग्राहकों के पैकेज में बदलाव देखने को मिलेगा और यह बदलाव उनके मनोरंजन को अधिक बेहतर और सस्ता बनाएगा।

TRAI Reduced NCF Charges | TRAI New Tariff Order 2020


पिछले साल फरवरी 2019 से लागू हुए ट्राई टैरिफ नियम TRAI Tariff Rule में डीटीएच एंव केबल टीवी DTH and Cable TV में 100 फ्री टू एयर चैनल्स 100 FTA Channels को देखने के लिए हर महीने 130 रूपए लिए जाते है जिसके ऊपर से 18 प्रतिशत की जीएसटी 18% GST दर को जोड़ा जाए तो हर व्यक्ति को 153 रूपए प्रति महीना चुकाना पड़ता है। इन 100 चैनल्स में दूरदर्शन Doordarshan Channels के 26 चैनल्स को भी अनिवार्य किया गया है जिनकी जगह पर आप अपनी इच्छा से कोई दूसरा चैनल नहीं चुन सकते। जिसके चलते इन दूरदर्शन के चैनल्स को मजबूरन देखना पड़ता है। इसी के साथ अगर 100 से अधिक टीवी चैनल्स देखने हो तो हर 25 चैनल्स पर 23 रूपए नेटवर्क केपेसिटी फीस Network Capasity Fees NCF भी देनी पड़ती है, जिसमें कोई भी पेड चैनल को चुनते है तो उसकी भी कीमत अलग से वसूल होती है। जबकि सिंगल चैनल की कीमत भी अधिकतम 19 रूपए रखी गई है। अब ट्राई ने इस टैरिफ नियम TRAI Tariff Rule को रद्द करते हुए नए टैरिफ ऑडर को लागू करने का ऐलान कर दिया है।

TRAI Reduced NCF Charges | TRAI New Tariff Order 2020


नए टैरिफ ऑडर के तहत अब आपको पहले 100 फ्री टू एयर FTA Channels चैनल्स देखने के लिए जो 130 रूपए चुकाने पड़ते थे उसमें अब आपको 100 की जगह 200 चैनल्स देखने को दिए जाएंगे ताकि ग्राहको को 100 से अधिक चैनल्स देखने के लिए नेटवर्क कैपेसिटी फीस Network Capasity Fees NCF न चुकानी पड़े। वहींं अगर आप 200 से भी अधिक फ्री टू एयर चैनल्स देखना चाहते है तो आपको 130 रूपए की जगह 160 रूपए यानि 18 प्रतिशत जीएसटी दर को जोड़कर 189 रूपए हर महीने देने होंगे। 

जबकि सिंगल ए-लॉ कार्ट Ala Carte Channels चैनल्स की अधिकतम राशि को भी 19 रूपए से घटाकर 12 रूपए प्रति महीना करने का फैसला लिया है।

TRAI Reduced NCF Charges | TRAI New Tariff Order 2020 


इसी के साथ ट्राई TRAI  ने यह भी कह दिया है कि अब 130 रूपए महीने वाले पैक पर आपको Doordarshan Channels दूरदर्शन के 26 चैनल्स अनिवार्य नहीं किए जाएंगे जिससे आपको 130 रूपए में अपनी इच्छा से पूरे 200 फ्री टू एयर चैनल्स को चुनने की आज़ादी मिलेगी और 26 दूरदर्शन Doordarshan के चैनल्स अलग से नि-शुल्क आपके मासिक पैकेज में डाल दिए जाएंगे। इससे यह होगा कि आपको पूरे 153 रूपए (18 प्रतिशत जीएसटी दर लगाकर) 226 चैनल्स देखने को मिलेंगे।

अब बात आती है कि यह नया टैरिफ ऑडर Trai Tariff Order लागू कब से किया जाएगा तो देखिए ट्राई ने सभी डीटीएच एंव केबल टीवी DTH and Cable TV को कह दिया है कि आपको नई दरें 15 जनवरी 2020 से लागू करनी होंगी जिसकी सुविधाएं ग्राहको को 1 मार्च 2020 तक मिलनी शुरू हो जानी चाहिए।

ट्राई TRAI के नए ऑडर के तहत अब सभी ब्रॉडकास्टर Broadcaster 19 रूपए कीमत वाले चैनल्स किसी भी बुके Bouquets में नहीं दे पाएंगे, यानि जिस चैनल की कीमत अधिकतम 12 रूपए होगी वहीं चैनल बुके Bouquets पैक्स का हिस्सा रह सकता है।

उम्मीद करते है कि यह ख़बर आपको पसंद आई होगी, इसी तरह की हर बड़ी ख़बर पाते रहने के लिए आज ही हमारे ब्लॉग Blog को फॉलो जरूर करें।

और हमारे यू ट्यूब YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब जरूर करें: Journalism Guide

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ