Header Ads Widget

नशे से जीवन को बर्बाद मत करो...।

आज से करीब 3 साल पहले की बात है, रोज की तरह मैं सुबह-सुबह सैर करने के लिए निकला था। बस चलते-चलते अचानक साथ लगते फुटपाथ पर एक अज्ञात लड़के को ओंधे मुंह पड़े हुए देखा। उसे देखकर लग रहा था कि वह काफी नशे में है और उसकी उम्र करीब 18 से 19 साल के आसपास लग रही थी। "उसको देख मुझे बड़ा आश्चर्य हुआ कि आज की नवयुवा पीढ़ी को आखिर क्या होता जा रहा है। नशीले पदार्थों ने उन्हे ऐसा क्या मदहोश बना दिया है कि वह उस ओर खिंची चली जा रही हैं"। जब मैनें उस लड़के की ओर जाकर देखा तो उसकी मौत हो चुकी थी। बस फिर होना क्या था, मैंने तुरंत पुलिस को संपर्क करके इसकी सुचना दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर उस लड़के को अस्पताल पहुंचाया। जहां डॉक्टरो ने उसके ऊपचार के बाद उसके साथ हुई घटना के बारे में बताया। उन डॉक्टर की कही हुई बात ने मुझे चिंता में डाल दिया। क्योंकि उस लड़के की मौत के पीछे का कारण अधिक मात्रा में ड्रग्स लेना बताया गया। यह सुनकर मुझे बहुत दुख हुआ कि माता-पिता अपने बच्चो के लिए कितनी मेहनत करके उसे पढ़ा-लिखाकर बड़ा करते है। ताकि वह बड़ा होकर उसको बड़ा आदमी बनते हुए देख सके और उनका नाम रोशन करे। जबकि हमारी अधिकतर युवा-पीढ़ी इन सपनो को पूरा करने से कोसो दूर दिखाई दे रही हैं। हमारे युवा नशे को ही अपना भविष्य मानकर चलने लगे हैं। हमारे देश के युवाओं को यह समझना होगा कि नशे में कुछ नहीं रखा है। जीवन को आंनदपूर्ण जीना है, तो कुछ ऐसा करके जाओ कि दुनिया आपको आपके अच्छे कामो के लि याद रखे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ